Ad

 MBiT (Mobile Broadband India Traffic Index) की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में भारत में इंटरनेट डाटा खपत की दर में 47 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

Read More News Here

मोबाइल डाटा इस्तेमाल करने में भारतीय नंबर 1


भारत में डाटा सस्ता होने की वजह से दिन बी दिन नए यूजर इंटरनेट यूज़ कर रहे और जो पहले से इंटरनेट चला रहे उसकी मांग भी लगातार बढ़ रही है। जो 1GB से काम चलते थे वो 2-3 GB  तक डाटा यूज़ करने लगे है. Smartphone कंपनी Nokia  ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि MBiT (Mobile Broadband India Traffic Index) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में भारत में इंटरनेट डाटा यूज़ की दर में 47 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है।

भारत में इस समय 96 प्रतिशत डाटा 4G नेटवर्क के जरिए यूज़  किया जा रहा है। साथ मे 3G डाटा के इस्तिमाल में 30 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। इसका मुख्य कारण ये है कि 4G चारो और छा गया है और कंपनियाँ 4G service को अपग्रेड कर रहे है।Nokia इंडिया के मार्केटिंग ऑफिसर अमित मारवाह ने कहा की दिसंबर 2019 से हर युजर ऐवरेज 11GB डेटा इस्तमाल कर रहा है। इसके पीछे का कारन भी हर कोई जानता है। आज कल यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग देखना अधिक पसंद कर रहे, जिसकी वजह से डाटा ईस्तमाल ज्यादा बढ़ा है।

1GB डाटा से यूजर्स 200 से ज्यादा गाने सुन सकता हैं या फिर 1 घंटे तक वीडियो देख सकता हैं। सस्ते नेट की वजह से लोगो को हाई क्वालिटी वीडियो देखने की आदत हो रही जिसे डेटा और ज्यादा खर्च हो रहा। इस तरह से भारत में प्रति व्यक्ति डाटा का इस्तमाल अमेरिका, फ्रांस, चीन, दक्षिण कोरिया, जर्मनी,  जापान, स्पेन से भी अधिक हो गया है।

भारत में ईनटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या कई विकसित देशों से अधिक है। भारत में Rs 7 प्रति GB की दर मे डाटा उपलब्ध है ईस तरह भारत में डाटा की कीमत दुनिया के देशो से कम है। वीडियो स्ट्रीमिंग और बहुत सारे कमो के लिऐ आज हर युजर अधिक से अधिक डेटा युज कर रहा है।

ऐक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में 4G हैंडसेट की बिक्री 330 मिलियन थी जो 2019 में 501 मिलियन यूनिट्स तक पहुंच गई। ईस प्रकार 4G हैंडसेट की बिक्री में 1.5 गुना की बढ़त देखी गई है। साथ ही साथ VoLTE इनेबल्ड स्मार्टफोन की संख्या भी बढ़कर 432 मिलियन तक पहुंच गई है और बढती ही जा रही है।
Ad