Ad

केद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री और नौवहलन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने आज गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्सः जीएसएफसी इंडिया लिमिटेड द्वारा तैयार 'कैल्शियम नाइट्रेट' और 'वोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट' की स्वदेशी किस्म को लॉन्च किया। उन्होंने कह्य कि यह आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भ: कृषि' की ओर एक निर्णायक कदम है।

Read More News Here

 आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि की ओर एक निर्णायक कदम : मंडाविया


'कैल्शियम नाइट्रेट' और 'बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट' का उत्पादन भारत में पहली बार किया जा रहा है। अब तक इसे दूसरे देशों से आयात किया जाता था। केन्द्रीय स्सायन और उर्वरक राज्य मंत्री और नौवहन राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए "कैल्शियम नाइट्रेट' और 'बोरोनेंटेड कैल्शियम नाइट्रेट' की स्वदेशी किस्म को लांच किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आबिान पर गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स- जीएसएफसी इंडिया लिमिटेड ने आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि की दिशा में यह निर्णायक कदम उठाया है। जीएसएफसी ने इन दोनों उत्पादों को पहली बार खुदरा वाजार में हिमाचल प्रदेश के सोलन और गुजरात के भावनगर से लॉन्च किया। 

वर्तमान में इन दोनों उत्पादों के लिए जीएसएफसी की कुल उत्पादन क्षमता 0,000 मीट्रिक ठन प्रति वर्ष है। तीन महीने के भीतर, उत्पादन प्रति बर्ष 5000 मीट्रिक टन तक बढ़ने की उम्मीद है। जीएसएफसी ने इसे 9 से 2 महीनों में 30,000 मीट्रिक टन तक बढ़ाने की योजना वनाई है। मंडाविया ने कहा कि कैल्शियम नाइट्रेट' और 'ोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रे”' की यह स्वदेशी किस्म आयातित सामग्री की तुलना में देश में किसान समुदाय को सस्ती दर में गुणवत्तापूर्ण उत्पाद साबित होगी। उन्होंने कहा कि लॉन्च किए गए दो उत्पाद एफसीओ ग्रेड के है और सरकार के उर्वरक विभाग की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा प्रमाणित किए गए है।

 उन्होंने कहा कि अब तक ये उत्पाद' पर तरह से आयात किए जाते रहे है पहली बार जीएसएफसी जैसी कंपनी ने इसके स्वदेशी उत्पादन के लिए पहल की है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये उत्पाद घरेलू वाजार में एक बड़ी सफलता होगी। पिछले साल देश में लगभग .25 लाख मीट्रिक टन (,23,000 टन) कैल्शियम नाइट्रेट का आयात किया गया था। इसमें से 76 प्रतिशत चीन और वाकी देशों जैसे नॉर्बे और इज़राइल से आयात किया गया था। इस १.25 लाख टन का कूल आयात मूल्य 225 करोड़ रुपये है। 

जीएसएफसी ने खुद पिछले साल 4600 मीट्रिक टन आयात करके विक्रय किया। कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग कृषि में पानी में घुलनशील उर्वरक के खूप में किया जाता है। इसके अलावा, इस उत्पाद का उपयोग अपशिष्ट जल उपचार में और सीमेंट कंक्रीट की मजबूती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। हि जल “3 गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स इंडिया लि. ने कैल्शियम नाइट्रेटः और “बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट' की स्वदेशी किस्म लॉन्च की कंपनी तीन माह में उत्पादन क्षमता 5000 एमटी करेगी 

Ad