Ad

तिहाड़: अधिकारी पर लगे प्रताड़ना के आरोप

गैर कानूनी गतिविधि ( रोकथाम) कानून के तहत गिरफ्तार छात्र कायंकता गुलफिशा फातिमा ने दिल्‍ली की एक अवलत में सोमवार को आरोप लगाया कि जेल अधिकारी उसके खिलाफ सांप्रदायिक 'टिपणी करते हैं और उसे मानसिक यातना दे रहे हैं। बता दें कि एमबीए स्नातक फातिमा उत्तर-पवी दिल्‍ली में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े एक मामले में तिहाड़ जेल में बंद है।

 छात्रा ने यह आरोप उस वक्‍त जलगावा जब उसे मामले में वीडियो कॉनफ्रेंसके जरिए अतिरिक्‍त सत् न्यायाधीश अमिताभ रावत के समक्ष समक्ष पेश किया गया। 

29 से फिक्की का 4वां वार्षिक सम्मेलन

फिक्की ने अपने ॥4वें वार्षिक स्वास्थ्य सम्मेलन फिक्की हौल 2020 के आयोजन की घोषणा कर दी है। यह सम्मेलन 29 सितंबर से । अक्टूबर तक वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से आयोजित किया जाएगा इस सम्मेलन का उद्धार के रूपमे उपराष्टरपत एम. वेंकैया नायडू करेंगे। सम्मेलन की थम कोविड के बाद स्वास्थ्य सेवाएं विषय पर आधारित रहेगी। 

इसमें मुख्य संबोधन, पैनल डिस्कशन के साथ-साथ प्लीनरी सेशन होंगे जिनमे स्वास्थ्य सेवा के सभी 'पहलुओं जैसे कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, स्वास्थ्य सेवा आपूर्ति, दवा निदान, चिकित्सा उपकरण, पारंपरिक चिकित्सा के एकीकरण के साथः साथ डिजिटल स्वास्थ्य आदि पर विचार किया जाएगा। 

जेएनयू प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा 

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश फीक्षा ( जेएनवूईई) 2020 की तागीखों की घोषणा कर. 'दी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जेपनवूहई 2020 का आयोजन 5 से 8 अक्टूबर 2020 तक किया जाएगा। जेएनूडई 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 2 सितंबर 2020 को जी कर दिए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है बह एडमिट कार्ड वेबसाइट  पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। 

परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपना जेएनयूईई एडमिट कार्ड 2020 साथ लाना होगा जिसमें एक वेलिड फोये आईडी और अटेंडेंस शीट आदि हो। उम्मीदवार ध्यान दें कि एनटीए द्वार जाती किए गए एडमिट कार्ड की कॉपी के बिना पक्ष केद्र में आने वाले किसी भी छात्र को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

“स्वरूप गायब करने वालों पर हो कार्रवाई

श्री गुर ग्रंथ साहिब के 328 स्वरूप गायब होने के पीछे जो लोग दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उक्त बात सिख ब्रदरसंहुड इंटरनेशनल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बख्शी परमजीत सिंह ने कही है। उन्होंने कहा कि आज सिख की पगड़ी उतरती है और उतारने वाले भी सिख हैं यह हमारे लिए बहुत शर्मिंदगी की बात है। 

उन्होंने कहा कि अगर कोई भी सरकार या गैर सिख हमारी पगड़ी पर हाथ डालता है तो उस समय पा झिख पंथ उसके खिलाफ आबाज उठाता है और उठानी भी चाहिए, पर हमारे अपने ही जब ऐसा करते है तो उनके खिलाफ कारवईड क्‍यों नही। उन्होंने मंग की कि श्री अकाल तख्त साहिब को इस पर कोर प्रस्ताव पारित कर यह सुनिश्चित करना चाहिए, ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके। 

एनडीएमसी : इंजीनियरिंग चीफ संक्रमित 

एनडीएमसी के स्मार्ट प्ेजेक्ट के इंजीनियरिंग चीफ कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। बताया जाता है कि गत ॥ सितंबर को पालिका पर्स में हुए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के उद्घाटन के बाद से उृह सीमा वे! इस समर प्ेजेक् का नल इंजीनियर चौक ही कर रे थे। बीमार होने के बाद इनका कोरोना टेस्ट कराया गया, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दरअसल इस सेंटर का उद्घाटन दिल्‍ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ऑनलाइन किया था। 

लेकिन पालिका केंद्र मे उद्घाटन के वक्‍त इंजिनियरिंग चीफ के साथ एनडीएमसी के चेयरमैन धर्मेंद्र, सेक्रेटरी समेत करीब 25 विभागधध्यक्ष, एनएनटी के करीब छह अधिकारी समेत अन्य मौजूद ये इस दैशन इंजीनियर चीफ इन तमाम अधिकार के संपर्क में थ। ऐसे में आने वाले समय में कोरेना संक्रमणों की संख्या और भी बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

सीमित फंड में समान वेतन बनाने के निर्देश

 दिल्ली हाईकोर्ट ने नगनिगम के शिक्षकों- नम सहित उ्य कमल के चेतन संकट को देखते हुए मार नि को सीमित फंड में समान वेतन उपलब्ध कराने की नौति बनाने का निर्देश दिया है। जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच ने इस मामले में कह सलमार के भी पवार बनते हुए सुललई 5 नंबर के लए स्त कर दी।

 तीनों नगर निगमें के शिक्षकों, नसों समेत अन्य कर्मचारियों ने वेतन नहीं मिलने को लेकर दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की हुई है। पूर्व कर्मचरिय ने भी पशन व तर का पुन नह होने पर हो से गुहार साई ह। सन के लेप नगर नि न कहा कि कोन कु को गे कर्मचारियों के वेतन का भुगतान किया है लेकिन फंड कम होने के कारण सभी का भुगतान करना संभव नहीं है। नगर निगम ने कहा कि दिल्‍ली सरकार जरा पूरा फंड जाशी नहीं करने से बेतन भुगतान में समस्या हो रही है। 

वहाँ दिल्‍ली सपकार की तरफ से पेश हुए बकौल सत्यकाम ने कहा कि कोना महामारी के कारण दिल्‍ली सरकार के टैक्स कलेक्शन में 57 फीसद की कमी हुई है और इस बजह से नगर निगम को जाने वाले फंड में भी कौती हुई है। 

Ad